(ONLINE REGISTRATION) Pradhan Mantri Solar Panel Yojana Form 2020 - kusum yojana - [ 90% सब्सिडी खाते में ]

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana  मोदी सरकार की प्रमुख योजना में से एक है इस योजना के अंतर्गत भारत किसानो को अपने खेत में सोलर पैनल लगने के लिए प्रोसाहन राशी जो की 90% तक मुहैया करती है जिस से किसान भाई को आर्थिक मदत मिल सके और किसान की आमदनी में बढोतरी की जा सके .

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana को कुसुम योजन के नाम से जाना जाता है साथ इस योजन में किसनो को दो तरह से लाभ दिया जाता है पहला किसान अपनी खेतो की सीचने के लिए पुराने डीजल पम्प वा बिजली से चंलने वाले मोटर  की जगह सोलर पैनल का उपयोग करे ऐसे में किसान पर आर्थिक बजट कम होगा साथ ही हमारा पर्यावरण भी स्वच्छ रहेगा  बात करे दूसरा फ़ायदा जिसमे आप अपने खेत में सिचाई के लिए जो पैनल लगायेंगे उसमे से आप बिजली को उत्पन्न करके ग्रीड के माध्यम से बिभिन्न कंपनियों को बेच कर अतरिक्त आय कर सकते है .


(ONLINE REGISTRATION) PRADHANMATRI SOLAR PANEL YOJANA FORM 2020  [ फ्री सोलर पैनेल  रजिस्ट्रेशन ]
KUSUM YOJAN 2020


PRADHAN MANTRI SOLAR PANEL प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना बजट 2020

मोदी सरकार ने 2020 में एक अहम् बजट पेश किया है जिसमे कुसुम योजना के लिए खास प्रावधान किया गया है 
मौजूदा सरकार इस योजना पे काफी जोर दे रही है जिस से किसान की सिचाई सही तरीके से की जा सके और किसान आत्मनिर्भर रहे सिर्फ बिजली के भरोसे से सिचाई न करे ऐसे में कई नबर समय से बिजली न मिलने पर किसान की फसल को नुकसान हो जाता है साथ हम आपको बताते चले बित्त मत्री निर्मला सीतारमण ने 1 शनिवार 2020 में अहम् बजट सदन में पेश किये जिसमे किसानो की हित में कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पैनल योजना को बिस्तार किये जाने की घोषणा की साथ ही PRADHANMATRI SOLAR PANEL YOJANA 2020 के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है किसान की सोलर पैनल का 60 % सब्सिडी के रूप में सीधे किसान के खाते में पैसा ट्रान्सफर कर दिया जाये गा . बित्त मत्री ने बजट पेश करते समय का कुसुम योजना के तहत तकरीबन 20 लाख किसान को कुसुम योजना से जोड़ा जायेगा .

Pradhan mantri solar panel yojana 2020 (प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2020)

सोलर पैनल योजना 2020  किसनो को वार्षिक तकरीबन  80000  रुपये कामने का अतरिक्त विकल्प मुहया करा रहा है अब आप के मन में एक प्रशन जरुरु होगा आखिर कैसे हम अपने बंजर जमीन पे सोलर पैनल लगा कर अतरिक्त आय कर सकते है ? पर घबराने की कोई बात नही हम आपको बिस्तार से बताते चले की कुसुम योजना के अंतर्गत अगर आप अपनी किसी भी खली व बंजर जमीन पर सोलर पैनल लगते है जो ग्रीड मध्यम से सरकारी व् गैर सरकारी बिजली बिभाग को बिजली बना कर बेच सकते जिसमे आपको वह से बिजली का पैसा दिया जाये गा ऐसे में आपको अतरिक्त आय होगा सिर्फ पैनल लगाना होगा , प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना (कुसुम स्कीम) के अतर्गत 1 मेगावाट सोलर प्लांट लगाने के लिए आपको 5 एकड़ जमीन की जरूरत पड़ेगा . अगर आप एक किसान है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढना चाहिए .


PM Free Solar Panel Pump 2020


कुसुम योजना के जरिये 17.5 लाख  सिचाई पम्प को सोलर प्लांट से चलने की व्यवस्ता किया जायेगा गा जिससे किसान डीजल व बिजली के बजाय सोलर पैनल से सिचाई करे जिमसे सिर्फ धुप की आवश्कता होगी ऐसे में काछे तेल आयात में कमी किया जासकेगा  वर्ष 2022 तक देश में  तिन करोड़ सिचाई पम्प को बिजली व डीजल से चलने के बजाय सोलर उर्जा से जोड़ा जाये गा कुसुम योजना के अंतर्गत देश में  15 लाख किसानो को ग्रीड के माध्यम से आय का श्रोत बनाए पे जोर दिया जायेगा जिसमे सरकार धन मुहैया कराया जायेगा . कुसुम योजना के अंतर्गत 50 हजार करोड़ का बजट पेश किया गया है .



कुसुम योजना क्या है ?(What is Kusum scheme?)

कुसुम योजना क्या है ?(What is Kusum scheme?)
PRADHANMATRI SOLAR PANEL YOJANA FORM 2020 



सौर ऊर्जा उपकरण स्थापित करने के लिए किसानों को केवल 10% राशि का भुगतान करना होगा.

केंद्र सरकार किसानों को बैंक खाते में सब्सिडी की रकम देगी.

सौर ऊर्जा के लिए प्लांट बंजर भूमि पर लगाये जायेंगे.

कुसुम योजना में बैंक किसानों को लोन के रूप में 30% रकम देंगे.

सरकार किसानों को सब्सिडी के रूप में सोलर पंप की कुल लागत का 60% रकम देगी.

कुसुम  योजना का उदेश्य (kusum yojana object )

कुसुम योजना मोदी सरकार की मत्वपूर्ण योजना में से एक है kusum yojana का सिर्फ और सिर्फ एक मात्र उदेश्य भारत के जितने भी किसान है उन्हें अपने सिचाई के लिए सोलर प्लांट लगने के लिए प्रेरित करना जिस से किसान डीजल व बिजली रहित मोटर के बजये सोलर प्लांट से मोटर चलये और किसान खली जमीन में प्लांट लगा कर ग्रीड के माध्यम से सरकारी व गैर सरकारी सस्थान को बिजली बेच कर एक अतरिक्त आय बजये जिस से किसान की आमदनी बढे औरे किसान एक खुशहाल जिंदगी यापन करसके .

17.5 लाख डीजल पंप व  3 करोड़ खेती उपयोगी पम्प को आने वाले 10 वर्षो में सोलर पम्प में परिवर्तित किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कुसुम एक लंबी अवधि की महत्वाकांक्षी योजना है, लक्ष्य सोलर पंप और सोलर उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए प्रारंभिक बजट 50 हजार करोड़ रुपयों का आवंटन किया गया है।


  1. डीजल व बिजली रहित मोटर को बदल कर सोलर उर्जा से मोटर चलाये 
  2. ग्रीड के मध्यम से बिजली बेच कर अतरिक्त आय बनाये 


कुसुम योजना किसानों के फायदे  (benefit of Kusum scheme for farmers)

केंद्र सरकार की कुसुम योजना यानी PRADHANMATRI SOLAR PANEL YOJANA 2020 किसानो को इस योजना से दो तरह का फ़ायदा मिलेगा पहला किसान को फ्री में बिजली मिलेगा सिचाई के लिए दूसरा ग्रीड के माध्यम से बिजली बेच कर अतरिक्त आमदनी साथ ही किसान को सोलर प्लांट का कुल लागत का सिर्फ 10% देना पड़ेगा मात्र बाकि राशी आपको  बैंक से 30% तक का लोन तथा दूसरा फ़ायदा सरकार आपको सोलर प्लांट का 60 % सब्सिडी सीधा आपके खाते भेज देगी 


  1. सोलर प्लांट का मात्र 10 % देकर लगवा सकते है 
  2. बैंक से 30% तक का लोन 
  3. सरकार 60 %कुल लगत सीधे बैंक खाते में सब्सिडी के रूप में 

अब खेतों को सिंचाई करने वाले पंप सौर ऊर्जा से चलेंगे किसानों की खेती में बढ़ावा मिलेगा  

अब गरीब किसान भी  समय से सिंचाई करते अपने खेतों में अच्छी फसल पैदा कर सकेंग

इससे डीजल की खपत कम होगी

यह योजना किसानों को दो तरह से फायदा पहुंचाएगी

एक तो उन्हें मुफ्त में सिंचाई के लिए बिजली मिलेगी

इस योजना से  1 मेगावाट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन  होगा


कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन 2020 के दस्तावेज़ PRADHANMATRI SOLAR PANEL YOJANA document 


  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. बैंक अकाउंट पासबुक
  4. पते का प्रूफ 
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. मोबाइल नंबर


कुसुम योजना  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2020 (Online application process for Kusum Yojana 2020 )


1) आवेदक को सबसे पहले आवेदन के लिए ऑफिशल वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर जाना होगा.

2) उसके बाद होम पेज पर आवेदन करने के लिए क्लिक करना होगा

3) अब आपको Kusum Scheme का फॉर्म दिखाई देगा.

4) आवेदनकर्ता को इस फॉर्म में अपनी सही जानकारी भरना होगा , जैसे कि अपने निजी जानकारी मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

5) ऑनलाइन आवेदन पूरा होने पर आपको Kusum Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा.

6) अब कुसुम सोलर योजना के अंतर्गत भारी फॉर्म को सबमिट कर दीजिए.

7) आवेदन पूरी तरह से पूर्ण हो चुका है.


 किसी भी सावल सुझाव के लिए आप हमसे सपर्क या कमेंट कर सकते है आपका दिन मंगल माय हो धन्यबाद  .

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां