Search This Blog

पीएम किसान योजना की नई किस्त के 2000 रुपये आपके खाते में नहीं आए, तो इन नंबर्स पर करें फोन कर के समाधान पाए pm samman nidhi yojana 2020

लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार (Government of India) ने पीएम किसान योजन (PM-KISAN) के तहत 9.13 करोड़ किसानों के खातों में 18, 253 करोड़ रुपये भेजे हैं। अगर आपको ये रकम नहीं मिली है तो जानिए कहाँ-कहाँ इसकी शिकायत कर के अपना पैसा अपने खाते में प्राप्त कर सकते है ।


pm samman nidhi yojana 2020  help line number

pm samman nidhi yojana 2020 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister of India) ने किसानों के लिए कई बड़े ऐलान किए है। गुरुवार को वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पीएम किसान (PM-KISAN) योजना के तहत 9.13 करोड़ किसानों के खातों में 18, 253 करोड़ रुपये भेजे हैं। अगर आपके खाते में पैसे नहीं आया अभी तक तो आप इसकी शिकायत सरकार के द्वारा जारी नंबर्स पर कर सकते हैं। आप अपने गाँव के लेखपाल या फिर जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

pm samman nidhi yojana 2020  helpline number


किसान भाइयो हम आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर जांच सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपको लाभार्थी अपनी स्थिति की ऑनलाइन जांच के साथ ऑनलाइन अपना नाम जोड़ने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों की नई सूची इसी महीने अंत में या अगले महीने यानी मई में जारी कर देने की उमीद जताया गया है ।


आइये अब जान लेते है आपको शिकायत कहा से करना है ?


1) आप सीधे केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी किए गए हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर-पीएम किसान हेल्पलाइन-155261. पीएम किसान टोल फ्री-1800115526. पीएम किसान लैंड लाइन नंबर-011-23381092, 23382401. इसके अलावा आप इस मेल आईडी pmkisan-ict@gov. in पर ईमेल भी कर सकते हैं।

 (2) अगर आपने इस योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है। जहा से आप सारी जानकारी आसानी से पा सकेंगे . pmkisan.gov.in

 (3) पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan. gov. in पर चेक कर सकते हैं।

 (4) किसानों को इसके लिए pmkisan. gov. in बेवसाइट पर जाना होगा। इसमें दिये गए फार्मर कार्नर वाले टैब में क्लिक करना होगा। इस टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है। अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर ग़लत दर्ज हो गया है तो भी इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी। मतलब आप अपना आधार नंबर देख सकते है की सरकार ने आपका आधार का सत्यापन  किया है नही साथ अगर कोई गलती हो सही भी कर सकते  और अपना नाम खाता नंबर का जाँच कर सकते है .

 इसे भी पढ़े :

pm kisan nidhi bank account correction


 (5) जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य / जिलेवार / तहसील / गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं। इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दिया   है।साथ ही आप देख सकते है की आवेदन  स्थिति क्या है ।

 (6) इसकी जानकारी किसान आधार संख्या / बैंक खाता / मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं।


आशा करता हु आपको हमरे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी सबित हुआ होगा ऐसे और सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप pmkisanyojana.in पर विजिट कर सकते है .

Post a Comment

0 Comments