मोदी सरकार की किसान पेंशन योजना हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये जल्दी करो

नमस्कार मेरे प्यारे किसान भाइयो आपका स्वागत है PMKISANYOJANA.IN  जैसा की आप टाइटल पढ़ चुके होंगे की अज हम आपको क्या बताने वाले है .जी है आज हम प्रधानमंत्री मानधन योजना [Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana] के  बारे में आपको बिस्तार से बताएँगे साथ में आप इस योजना का लाभा कैसे ले सकते है .योजना  के लिए फॉर्म कहा से अप्लाई करना है .


मोदी सरकार की किसान पेंशन योजना  हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये जल्दी करो


प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना (PM-KMY) उदेश्य 

नरेन्द्र सिंह तोमर का कहना है इस योजना के बारे में किसान कड़ी मेहनत के बाद भी अपने लिए अपने लिए मुद्रा बचा नही पता जिससे किसान को आगे चल कर किसान को काफी परेशानी का सामान करना पड़ता है क्यू की किसान की आय इतना जादा नही है की वो अपने लिए कुछ मुद्र्स रख सके तो इसी को ध्यान में रख कर इस योजना की शुरवात हुआ है .ताकि किसान 60 वर्ष पूरा करने के बाद 300 रूपये मासिक पेंशन का हक़दार हो सके और किसान खुसहाली जीवन यापन कर सके .


क्या है मोदी सरकार की किसान मानधन योजना WHAT IS MANDHAN SCHEME ?

मानधन योजना मोदी सरकार की प्रमुख योजना में एक योजना है जो किसानो के हित में काम करता है इस योजना से जब किसान की उम्र 60 वर्ष पूर्ण हो जाता है तब किसान को 3000 रुपये महीने का पेंसन का हक़दार बन जायेंगे .लेकेन उसके पहले किसान को कुछ पैसे अपने पास से सरकार के पास जमा करना होगा .किसानों को योजना में शामिल होते समय उनकी उम्र के आधार पर 55 से 200 रुपये हर महीने देने होंगे साथ ही 18 साल की उम्र वाले किसान को 55 रुपये और 40 साल उम्र वाले किसान को योजना में शामिल होने के लिए हर महीने 200 रुपये देने होंगे. योजना के तहत पति और पत्नी चाहें तो अलग अलग अपने खाते खुलवा सकते हैं.और योजना का लाभ ले सकते है . सरकार की तरफ से इस स्कीम को चलाने का काम एलआईसी करेगी.सीधा सीधा अगर हम इस योजना को समझे तो जीतना आप अपनी तरफ से लगायेंगे उतना सरकार अपने तरफ से लगायेंगे .


प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना (PM-KMY)PENSION की शुरुवात 

केंद्रीय कृषि मंत्रालय आज 9 अगस्‍त से किसान पेंशन योजना का पंजीकरण शुरू कर चुका है. किसान की आय दोगुना करने के लिए इस योजना में राज्य सरकार भी केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करंगे .

प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना (PM-KMY) के पात्र (eligibility) कौन है ?


जब एस योजना की शुरुवात हुआ तो नरेद्र सिंह तोमर ने साफ कह दिया था की यह योजना छोटे किसान के लिए बनाया गया है . जिस किसान के पास 2 हेक्टेयर तक खेती वाली जमीन होगी वो किसान इस योजना के लिए हक़दार होंगे . और  इन किसान को प्रधानमंत्री मानधन योजना में शामिल किया जायेगा .


किसान मन धन योजना online form ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

अगर अप प्रधानमंत्री मानधन योजन के अंतर्गत आते है और अप मानधन के लिए ऑनलाइन फॉर्म online form अप्लाई करना चाहते है तो आपको अपने नजदीकी CSC COMMON SERVICE CENTAR VISIT कारन होगा .और आपको कोई भी शुल्क नही देना है CSC इस योजना के लिए 30 रूपये का चार्ज करे गा जिसे सरकार वाहन करेगा .  उसके बाद अप मान-धन योजना (PM-KMY) का REGESTRATION करा पाएंगे .


 प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के लिए आप किसान कॉल सेंटर्स नंबर-1800-180-1551 पर फोन कर के साडी सारी जानकारी लप्राप्त  सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना (PM-KMY) के लिए देने होंगे ये डॉक्युमेंट


(1) आधार कार्ड: आवेदन करने वाले किसान के पास आधार कार्ड होना जरूरी है.

(2) खसरा और खतौनी: इसके लिए दूसरा जरूरी डॉक्यूमेंट खसरा और खतौनी है. राजस्व रिकॉर्ड, जिससे पता चलेगा कि आप किसान हैं या नही . खसरा खतौनी पटवारी बनाता है. इसमें खेती की जमीन की जानकारी  होती है.

(3) सेविंग खाता/जनधन खाता : साथ ही किसान के पास सेविंग बैंक खाता या जनधन खाता होने चाहिए.

(4) मोबाइल नंबर: किसान को  मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट और आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.


आशा करते है आपको हमरे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद अई  होगी .अगर आपके मन में कोई सवाल सुझाव हो तो अप हमसे जुड़ने के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है .


इसे भी पढ़े 

  1. Pm kisan yojana helpline number
  2. क्या आप भी परेसान है आपके खाते में प्रधानमंत्री सम्मान निधी का पैसा नही आ रहा है ?
  3. All about Pm kisan samman nidhi scheme information प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना 
  4. PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA KYA HAI लोन कैसे मिलता है


    जय हिन्द वन्दे मातरम 

Post a Comment

0 Comments