PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA KYA HAI लोन कैसे मिलता है

नमस्कार साथियों आपका स्वागत करते है हम PMKISANYOJANA में आज ये लेख बहुत जादा महत्व पूर्ण होने वाला है क्यू की आज की इस लेख में हम आपको प्रधानमत्री द्वारा चलाये जाने वाली मुद्रा योजना की बात करने वाले इस लेख में आपको मुद्रा योजना की सारी जानकारी पढने को मिलेगा जो की आप के लिए बेहद उपयोगी साबित हो जाता है अगर अप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ लेना चाहते है और आपको इस योजना के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है तो आप लेख को पूरा पढ़ सकते है .
PRADHAN MANTRI MUDRA  YOJANA KYA HAI लोन कैसे मिलता है


PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA KYA HAI  

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना भारत सरकार द्वारा चलाया जाने वाला योजना में से इक है .एस योजना में भारत सरकार  ने छोटे उद्यम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) शुरू की है. इसके तहत लोगों को अपना उद्यम (कारोबार) शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है. साथ ही यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी.

क्या है मुद्रा लोन  योजना (PMMY) का उद्देश्य ?

Mudra loan yojana का उद्देश्य साफ है की सबसे पहले जो लोग बेरोजगार है उनको स्वरोजगार के लिए पूजी प्रदान करना जिस से ब्यक्ति स्वरोजगार ख़ुशीहाली जीवन यापन तथा अपने सपने को साकार  कर सके साथ मुद्रा लोन योजना उन लोगों को भी मदत करता है जो अपना बिजनेश को आगे बढ़ाना चाहते है .इस योजना से काफी स्वरोजगार उत्पन्न होगा जो की मौजूदा सरकार की एक मंशा है . जादा से जादा युआ स्वरोजगार हो और रोजगार बढ़ने में मदत करे . इस योजना एक मकसद और है जो की पहले देखा जाता था की जो भी बेरोजगार और छोटे बिजनेश करते थे अगर ये लोग बैंक में जाये तो बैंक इनको लोन देने से कतराता था और अगर देने को राजी भी होता तो काफी कागजात का डिमांड करते थे जिस लोन लेने में काफी कठनाई का सामना करना पड़ता था  लेकिन इस योजना के आने से अब मुद्रा योजना के तहत आसानी से लोन प्राप्त किया जा सकता है .


महिलाओं पर मुद्रा योजना का  फोकस 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी (Micro Units Development Refinance Agency) है. मुद्रा योजना (PMMY) की खास बात यह है कि इसके तहत लोन लेने में से  चार लोगों में से तीन महिलाएं  सामिल है 
मुद्रा योजना के लिए  के लिए बनाई गयी वेबसाइट के मुताबिक 23 मार्च 2018 तक मुद्रा योजना के तहत 228144 करोड़ रुपये के लोन मंजूर किये जा चुके हैं. सरकार ने मुद्रा योजना के तहत इस साल 23 मार्च तक 220596 करोड़ रुपये के लोन बांटे हैं.

क्या हैं प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) का लाभ?

मुद्रा योजना सभी पत्रों को बिना गारंटी और कम कागजात में लोन मुहिया करता है साथ इस योजना में कोई भी प्रोसेसिंग चार्ज नही किया जाता है और यह लोन 5 वर्ष से अधकि बढाया भी जा सकता है . इस योजना में जो भी इसका पात्र होता उसको इक कार्ड दिलाया जाता जिस से अपने कारोबार  में जरूरत पड़ने पे  उसके कार्ड की मदत से पूर्ण कर सके . 

इसे भी पढ़े सकते है .

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना 


कौन ले सकता है मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन?

प्रधानमंत्री मुद्रा  योजन के तहत जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है अथवा जो अपने करोबार को आगे की ओर ले जाना चाहता है उनके 10 लाख तक की आर्थिक मदत लोन के लिए अबेदन कर सकते है .


mudra loan (PMMY) तीन प्रकार का होता है 


PRADHAN MANTRI MUDRA  YOJANA KYA HAI लोन कैसे मिलता है

  1. शिशु लोन : शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं.
  2. किशोर लोन: किशोर कर्ज के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं.
  3. तरुण लोन: तरुण कर्ज के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं


क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन (PMMY) पर ब्याज दरें?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत कोई भी एक निश्चित ब्याज दर रखा  नहीं गया है . प्रतेक  बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं. लोन लेने वाले के कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर भी ब्याज दर निर्भर करती है. आम तौर पर कम से कम  ब्याज दर 10 %-12% है. देखा गया है .

आप कैसे ले सकते हैं प्रधानमंत्री मुद्रा PMMY लोन?



प्रधान्मत्री मुद्रा लोन  योजना  लेने के लिए आपको किसी सरकारी या गैर सरकारी बैंक के ब्रांच में जाना होगा जहा पर अप ब्रांच मैनेज से बात करना होगा और मेनेजर को अपने कारोबार की प्रकीर्त तथा कारोबार का पूरा जानकारी प्रदान करना होगा साथ ही आपको अपने पास कुछ डाक्यूमेंट्स पहले से बनवा कर रखना होगा .
  • ADHAR CARD
  • BANK PASSBOOK
  • PAN CARD
  • domicile certificate
  • HOUSE PROPERTY CERTIFICATE      

इसमे से कुछ महत्वपूर्ण कागजात है जिसे आपको पहले से बनवा के तयार रखना है बाकी बैंक मेनेजर अलग से कोई डाक्यूमेंट्स  मांग सकता है साथ ही जरूरत पड़ने पे कारोबार का वर्क प्रोजेक्ट भी मांग हो सकती है 

PRADHAN MANTRI MUDRA  YOJANA KYA HAI लोन कैसे मिलता है


PMMY के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं: http://www.mudra.org.in/



टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां